Type Here to Get Search Results !

ईमेल आईडी क्या है - अपना email id कैसे पता करें

 

अपना email id कैसे पता करें gmail account पता करने का तरीका


email id pata karne ka tarika : ईमेल आईडी भूल जाना यह तो बहुत आम बात है जब कभी भी हम किसी चीज का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं तो उसे भूल जाते हैं और वैसे ही सोचते अगर gmail ka password bhul jane par kya kare ईमेल आईडी की जरूरत बहुत कम पड़ती है और उसे कभी कभी use करते हैं तो ऐसा कभी होता है की हम उसे भूल जाते हैं और अचानक से जब हमें उसकी जरूरत पड़ती है तो वह हमें याद नहीं आता है इतना लंबा हमारा ईमेल आईडी है वह क्या है नहीं पता होता है। 

समस्या तब उत्पन्न हो जाती है जब हम उसे लिखकर नहीं रखते हैं और उसे भूल जाते हैं कोई जरिया ही नहीं रहता है उसे पता करने का ।  

अब इसका समाधान क्या है कि हम उसे कैसे ढूंढे  हमारा email id क्या है उसे हम कैसे पता कर सकते हैं ऐसा कौन सा तरीका है जिसके माध्यम से ईमेल आईडी को पता किया जा सकता है। यह सवाल मन मे जरूर आता है।   लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है इस पोस्ट के द्वारा इसके बारे में आपको बताने वाला हूं जिसकी मदद से अपनी email id को पता कर सकते हैं.  

gmail kaise pata kare

ई-मेल आईडी पता करने के लिए इन स्टेप को फॉलो करके बड़ी आसानी से अपने कोई भी gmail id को पता कर सकते हैं.  

अधिकतम लोगों का यही सवाल रहता है मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करें मैं अपना ईमेल आईडी भूल गया हूं कैसे पता करु.  

आइए जानते हैं इसके बारे में  

Email Id Kaise Check Kare

Google Account Kaise Pata Kare

Email id पता करने के लिए एक चीज बहुत जरूरी है वह है हमारा मोबाइल नंबर, सबसे पहले हमें वह मोबाइल नंबर याद होना चाहिए जिस पर हमने उस ईमेल आईडी को बनाया है अगर वह मोबाइल नंबर याद नहीं है और 2 से 3 मोबाइल नंबर इस्तेमाल करते हैं तो बारी बारी से इन सभी मोबाइल नंबर पर चेक कर कर भी ईमेल आईडी को पता कर सकते हैं इसलिए मोबाइल नंबर का होना बहुत जरूरी है.

अगर वह मोबाइल नंबर वर्तमान में अवेलेबल है तो बड़ी आसानी से ईमेल आईडी को पता किया जा सकता है।   और जब वह मोबाइल नंबर नहीं मालूम है तो उसे पता करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाएगा या अगर हमने उस ईमेल आईडी पर कोई दूसरा नंबर भी add कर दिया है तब उसे पता कर सकते हैं लेकिन अगर आप उस नंबर को भी भूल गए हैं और उस पर कोई दूसरा मोबाइल नंबर भी ऐड नहीं किए हैं तब आप उस मेल आईडी को पता नहीं कर सकते हैं.  

mobile number se email id kaise pata kare

Gmail id पता करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर कोई भी ब्राउज़र को ओपन करें।

Browser को ओपन करने के बाद उस पर google sign in लिखकर सर्च करें।    

ऐसा लिखकर search करने के बाद जो फर्स्ट में गूगल साइन इन का जो ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें।    

उसके बाद  वहा पर आपको enter your email ऐसा option मिलेगा आपको जो लास्ट email याद है वह डाले नहीं तो नीचे मे find my account के ऑप्शन पर click करे । 

apna email id kaise jaane

इसमें से अगर gmail id पता नहीं है तो इसमें आप अपने उस मोबाइल नंबर को डाले हैं जिससे आपने ईमेल आईडी बनाया था 

( या अगर आपने अपने ईमेल account मे recovery number के रूप मे दूसरा नंबर add किया है या दूसरा ईमेल id add किया है तो वह डाले जिससे आसानी से ईमेल forgot कर सकते है )

email id ka password kaise jaane

अगर आपको अपना मोबाइल नंबर मालूम नहीं है कौन सा मोबाइल नंबर है तो आप जो जो मोबाइल नंबर यूज़ करते हैं उसको बारी-बारी से डाल कर देख सकते हैं उसमें से जिस पर enter password आया समझो वही मोबाइल नंबर ईमेल आईडी से रजिस्टर है और आप अपना ईमेल आईडी पता कर सकते हैं.  

apna google account kaise find kare

मोबाइल नंबर डालने के बाद वह आपको बता देगा कि इस मोबाइल नंबर से आप का इमेल आईडी है कि नहीं है उसके बाद नीचे में forgot password का ऑप्शन आएगा उस forgot password ऑप्शन पर क्लिक करें.   Foeget पर क्लिक करने के बाद आपको वेरिफिकेशन के लिए  पूछा जाएगा और कुछ समय बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आ जाएगा फिर उस otp को मोबाइल में दिए गए बॉक्स पर इंटर कर दें और इंटर करने के बाद इस पर नया पासवर्ड सेट करने के लिए बोला जाएगा।   

आप अपने चॉइस के हिसाब से  8 या 8 से ऊपर  अक्षर और शब्दों को मिलाकर पासवर्ड बनाकर सेट कर दीजिए।

उसके बाद आपका gmail account यानी कि आपकी पूरी google account open हो जाएगी जहां
से आप अपनी ईमेल आईडी को नोट कर सकते हैं.  

इस तरह से आप का इमेल आईडी वहां पर पूरा open हो जाएगा ईमेल आईडी संबंधी जो भी काम करना चाहते हैं वह कर सकते हैं अगर आपको भविष्य में फिर भूल जाएंगे ऐसा कहीं  लगता होगा तो उस मेल आईडी को कहीं पर भी नोट कर के रख ले और फिर उस google id को यूज कर सकते हैं.  

Email ka password kaise pata kare

तो फ्रेंड है ना कितना आसान तरीका अपने भूले हुए ईमेल आईडी को पता करने का अगर आप भी अपना ईमेल आईडी भूल चुके हैं तो इस तरीके के द्वारा अपना ईमेल आईडी को पता कर सकते हैं।    

अगर आपको google account,gmail,email से जुड़े हुए किसी भी तरह के और कोई भी जानकारी चाहिए तो आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।    

अगर आप हमारी इस वेबसाइटके latest post तुरंत पाना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर दिए गए सब्सक्राइबर बॉक्स पर जाकर आप हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं जिससे हमारे वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाले पोस्ट का लेटेस्ट अपडेट आपको तुरंत मिल जाएंगे।    

यह जानकारी अच्छा लगा होगा तो इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें.  


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Ads Section